वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स को निकालने के घरेलु रामबाण नुस्खे

0

नाक से ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स (blackheads and whiteheads) निकालने के तरीके जी दोस्तों बहुत से लोगो को नाक के ऊपर काले और वाइट बाल जैसे निकल जाते है जोकि देखने में बहुत ही गंदे लगते है आज हम आपको कुछ ऐसे देसी घरेलु नुस्खे बताने वाले है जिन को प्रयोग करे के आप ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स का इलाज कर सकते हो।

(blackheads and whiteheads

ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स निकालने के तरीके । blackheads and whiteheads ko hatane ke upay

पहला नुस्खा

सबसे पहले हम जान लेते है इस नुस्खे को त्यार करने के लिए हमे किन – किन चीजों की जरुरत पड़ने वाली है।

  • 3 चमच दूध
  • 5 चमच शहद

जी दोस्तों इस नुस्खे को त्यार करने के लिए सिर्फ इन दो चीजों की जरुरत पड़े गी अब जानते है इस नुस्खे को त्यार कैसे करना है।

ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स (blackheads and whiteheads) निकालने का नुस्खा बनाने की विधि

दूध और शहद को मिला कर हलकी आंच में 2 से 3 मिनट ग्राम करे बाद में उसे एक बर्तन में निकाल लेना है। और आपका नुस्खा बन कर त्यार हो चूका है।

लगाने की विधि :-

पहले अपनी नाक को गुनगुने पानी से साफ़ करे बाद में आप दूध और शहद के मिश्रण को अपनी नाक के ऊपर चेप दे और ऊपर से किसी कपडे से पकड़ ले और एक मिनट बाद एक दम से उतार दे आप देखो गे नाक से

वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स (blackheads and whiteheads) निकल रहे है ऐसा 4 से 5 बार करे और month में एक बार ही करे इस से आपका चेहरा वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स से मुक्त हो जाये गा।

दूसरा नुस्खा

अंगूर को अच्छी तरह से पीस ले और अपनी नाक पर लगाए 15 मिनट बाद नाक को गुनगुने पानी से साफ़ करे इस के कुछ ही दिनों के यूज़ से वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स साफ़ हो जाये गे।

तीसरा नुस्खा

संतरे के छिलको को अच्छे से धुप में सूखा ले और पीस ले फिर वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स पर रगड़े बाद में गुनगुने पानी से साफ़ कर ले धीरे – धीरे वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स खत्म हो जाये गे।

चौथा नुस्खा

केले के छिले को वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स पर रगड़े और बाद में गुनगुने पानी से चहरे को साफ़ करे इस से भी वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स जल्दी निकल जाते है।

नोट दोस्तों ये सारे के सारे नुस्खे बिलकुल आयुर्वेदिक है इन से आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं हो सकता है फिर भी थोड़ा सावधानी से यूज़ करे एक बार हाथ या पैर की स्किन पर टेस्ट करे फिर चहरे पे apply करे जिस से किसी भी प्रकार की स्किन प्रॉब्लम से बचा जा सके।

आसा करते है आपको ये वाइट हेड्स एंड ब्लैकहेड्स (blackheads and whiteheads) निकालने के घरेलु नुस्खे पसंद आये है ऐसे ही घरेलु नुस्खे जानने के लिए हमारे हेल्थ हिंदी ज्ञान वेबसाइट को ईमेल डाल कर सब्सक्राइब कर ले और नोटिफिकेशन को भी allow कर दे ये बिलकुल फ्री है जिस से आपको हर ताजा अपडेट की जानकारी मिलती रहे धन्यवाद।

इन्हे भी पढ़े :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here