ब्लॉग्गिंग फुल टाइम करे या फिर पार्ट टाइम पूरी जानकारी 2019

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका अपने टेक्निकल प्रवीन में आज में आपको बताने वाला हूँ की ब्लॉग्गिंग फुल टाइम करे या फिर पार्ट टाइम जी दोस्तों न्यू ब्लॉगर को बहुत दिकत आती है ये समझने में इसी लिए ये पोस्ट में लिख रहा हूँ।

दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सही से समझ जाव गे की आपको ब्लॉग्गिंग कब फुल टाइम करनी है और कब पार्ट टाइम करनी है तो फिर चलिए शरू करते है।

दोस्तों सबसे पहले समझते है की ब्लॉग्गिंग क्या है ? ।  What is Blogging 

Blogging in Hindi

दोस्तों ब्लॉग्गिंग एक प्रकार से बुक लिखने के समान होती है जिस को हम ब्लॉग्गिंग कहते है और हम ब्लॉग से विभिन प्रकार से पैसा भी कमा सकते है।

लेकिन एक बात आपको समझ लेनी है जब तक आपके ब्लॉग पर डेली का 1000 से 2000 कम से कम ट्रैफिक नहीं आता है तो आपको ठीक डाक कमाई नहीं होगी ब्लॉग से।

और न्यू ब्लॉगर को seo (search engine optimization) की इतनी ज्यादा जानकारी नहीं होती है की वो जल्दी से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला नहीं सके। आपको seo सिखने में कम से कम 3 से 6 month लग जाये गे।

और एक न्यू ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में 3 से 6 महीने लग ही जाते है।  में आपको कहना चहुँ गा अगर आप कही पर नौकरी करते है और ब्लॉग्गिंग में फुल टाइम करियर बनाना चाहते है तो आप ब्लॉग्गिंग की सर्वात में नौकरी नहीं छोड़े।

जब आपकी salary जितनी कमाई आपके ब्लॉग से होने लगे तब आप बिना किसी टेंशन के अपनी जॉब को छोड़ कर ब्लॉग्गिंग में फुल टाइम आ सकते है।

दूसरी और आप घर पर फ्री रहते है तो आप शरू से ही ब्लॉग्गिंग में फुल टाइम आप दे सकते है जिस से आप कम टाइम में ज्यादा रिजल्ट्स पा सके।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आखिर में कहना चहुँ गा अगर आप मानते है की में अपनी नौकरी को छोड़ कर ब्लॉग्गिंग करू तो आप गलत है अगर आपके पास एक साल पैसे का बैकअप है तो आप जॉब छोड़ सकते है अगर नहीं है आप जॉब के साथ ही ब्लॉग्गिंग करे जब ब्लॉग्गिंग से अच्छी income होने लगे तो आप नौकरी छोड़ कर फुल टाइम ब्लॉगर बन सकते है।

आसा करता हूँ आपको ये ब्लॉग्गिंग फुल टाइम करे या फिर पार्ट टाइम जानकारी आपको पसंद आई है ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमे ईमेल डाल कर सब्सक्राइब करे और नोटिफिकेशन को भी allow कर दे जिस से आपको हर ताजा जानकारी मिलती रहे हो सके तो दोस्तों के साथ भी जरूर से शेयर करे धन्यवाद।

मेरा नाम प्रवीन कुमार है मेरा इस ब्लॉग को बनाने का मकसद सिर्फ इतना है की में आप लोगो के साथ information share करू जिस से आप की कुछ हेल्प हो सके thanks you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here