इलाइची खाने के फायदे। Cardamom in Hindi

cardamom in hindi – स्वागत है आपका अपने हेल्थ हिंदी ज्ञान में आज हम जाने गे इलाइची खाने के फायदों “Elaichi Khane Ke Fayde Hindi Me” के बारे में जी हाँ दोस्तो बहुत से लोग इलाइची को सिर्फ एक मसाले के रूप में ही जानते है।

Elaichi Khane Ke Fayde

 

इलाइची खाने के बेहतरीन फायदे। cardamom in hindi

लेकिन क्या आपको पता है इलाइची खाने से हम बहुत सी बीमारियो से दूर रह सकते है आयुर्वेद में इलाइची को दवाई के रूप में भी जाना जाता है। तो चलिए जानते है इलाइची खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

इलाइची खाने के फायदे। cardamom in hindi

  1. मुँह की दूरगंध को दूर करती है हाँ दोस्तो अगर आप के मुँह से बदबू आती है तो आप के लिए दिन में 2 से 3 इलाइची खाना वरदान साबित होगा।
  2. कब्ज को दूर करती है। अगर आप को ये समस्या अकसर रहती है तो इलाइची खाने से ये समस्या ठीक हो जाये गी।
  3. मर्दाना शक्ति को बढ़ाती है। अगर आप रेगुलर इलाइची का सेवन करते है तो आप को सादी life में कभी कोई दिकत नही आये गी। आपका लाइफ पार्टनर हमेसा आपसे सन्तुष्ट रहे गा।
  4. अगर आप को सफर में उल्टी आने की दिकत है तो घबराये नही सफर के दौरान मुँह में इलाइची रखे ये दिकत नही आये गी।
  5. चिंता से मुक्त रहो गे हाँ दोस्तो जब भी आप दुखी हो तो 1 इलाइची को चबा – चबा कर खाने से हार्मोन चेंज हो जाते है। जिस से आप टेंसन फ्री फील करते हो।
  6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है इलाची खाने से।
  7. इलाइची की तासीर गर्म होती है। इस लिए इसके सेवन से सर्दी कम लगती है।

Conclusions : –

अगर आप इलाइची का सेवन करते है तो आप बहुत सारी बीमारियों से दूर रह सकते हो इसलिए आप आज से ही इलायची खाना शरू कर दीजिए।

आज हमने जाना इलाइची खाने के फायदे (Elaichi Khane Ke Fayde) क्या – क्या होते है। उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। होसके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने के लिए हमे ईमेल डाल सब्सक्राइब कर ले जिस से हर ताजा अपडेट आप तक पहुच पाये !! धन्यवाद !!

Advertisement

Leave a Comment