वैलेंटाइन्स डे क्यों मानते है और कैसे मानते है। Valentines Day Story in Hindi

0

जैसे की आप लोग जानते होंगे भारत एक तिहारो का देश माना जाता है। यहाँ पर हर तेहवार बड़े ही प्यार व उलाश से मनाये जाते है जिन में से एक है Happy Valentines day जी दोस्तों तो फिर चलिए जानते है विस्तार से।

हेल्लो दोस्तों आज हम Valentines day के बारे में बात करने वाले है Valentines day हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है इस दिन का प्यार करने वाले बड़ी बे सबरी से इंतजार करते है। वैसे तो प्यार जताने कोई तेहोर का मोताज नहीं है लेकिन फिर भी अगर कोई ख़ास दिन हो तो मजा ही कुछ और होता है।

और भी आपके काम की पोस्ट :-

वैलेंटाइन्स डे क्या है और इस के पीछे क्या कहानी है। Valentines Day in Hindi, Happy Valentines Day in Hindi

वैसे तो Valentines day 14 फरवरी को मनाया जाता है लेकिन 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक हर एक दिन स्पेशल होता है जोकि अलग अलग नामो से जाना जाता है।

जैसे कि आप लोग जानते ही होने हर पर्व के पीछे कुछ न कुछ कहानी जरूर होती है अब आप सोच रहे होंगे भई Valentines day के पीछे क्या कहानी है। जी दोस्तो Valentines day मनाने के पीछे भी एक कहानी है। जोकि इस तरह से है

वैलेंटाइन्स डे की कहानी। Valentines Day Story in Hindi

वैलेंटाइन ये किसी दिन का नाम नही है यह एक नाम है जोकि (priest) एक पादरी है। ये रोम में रहता था। उस time रोम पर क्लाउडियस का शासन था। इस कि इच्छा थी कि में सबसे powerful शासक बनु।

लेकिन उस ने देखा जिस के पास बीबी बच्चे है वो सेना में नही आना चाहते है। इस के चलते शासक ने एक rule निकाला भविष्य में किसी की सदी नही होगी। ये बात किसी को भी पसंद नही आई लेकिन शासक के आगे तो किसी की चलती नही थी। और कोई कुछ नही कर पाया।

यह बात वैलेंटाइन पादरी को भी पसंद नही आई एक दिन वैलेंटाइन के पास एक प्रेमी जोड़े आया और वैलेंटाइन पादरी ने बंद कमरे में दोनों की शादी करा दी इस बात का शासक को पता चला तो वैलेंटाइन पादरी को कैदी बना लिया गया और उसे 14 फरवरी को फाँसी की सजा सुनाई गई।

कैद में लोग वैलेंटाइन पादरी से मिलने आते और उसे फूल और गिफ्ट भेट करते और 14 फरवरी 269 A.D को वैलेंटाइन पादरी ने प्यार करने वालो के लिए हस्ते हस्ते अपनी जान देदी। उसी दिन से इस दिन को Valentines day के रूप में मनाया जाता है। Valentines day का पर्व 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चला है और हर दिन का अलग मतलब होता है।

Valentines Day Story in Hindi

7 फरवरी रोज डे (7 February Rose day होता है)

7 फरवरी को रोज डे के रूप में मनाया जाता है और हर प्यार करने वाला अपने प्रेमी को रोज देता है और इन रोज का अलग – अलग मतलब होता है।

सफेद गुलाब (white Rose) का मतलब – white rose says “I am sorry”

पीला गुलाब (yellow rose) का मतलब – yellow rose says “you are my best friend”

गुलाबी रोज (pink rose) का मतलब – pink rose says “I like you”

लाल गुलाब (red rose) का मतलब – Red rose says “I love you”

8 फरवरी प्रपोज डे (8 February propose day)

8 फरवरी को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। ये दिन उन लोगो के लिए खास माना जाता है जोकि अपने प्रेमी या प्रेमिका को प्रपोज करना चाहते है उन के लिए ये दिन खास माना जाता है।

9 फरवरी चॉकलेट डे (9 February chocolate day)

इस दिन अपने प्यारे को चॉकलेट देते है जिस से प्यार बढ़ता है।

10 फरवरी टेडी बियर डे (10 February teddy bear day)

टेडी बियर डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के लिए गिफ्ट लाते है।

11 फरवरी प्रॉमिस डे (11 February promise day)

11 फरवरी को प्रॉमिस डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे से प्रॉमिस करते है। और उसे निभाने का वादा करते है।

12 फरवरी किस डे (12 February kiss day)

12 फरवरी को किस डे के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ वक्त बिताते हैं और हर लम्हे को यादगार बनाते है।

13 फरवरी हग डे (13 February hug day)

13 फरवरी को हग डे के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे के गले लगते है और सातो जन्म साथ निभाने का वादा करते है।

14 फरवरी वैलेंटाइन डे (14 February valentine day)

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है इस दिन प्रेमी पूरा दीन एक दूसरे के साथ बिताते हैं बड़े प्यार से।

Finally हमारी तरफ से भी आपको हैप्पी वैलेंटाइन डे अगर आप भी किसी को wish करना चाहते है तो इस पोस्ट को उस को जरूर से शेयर करे !! Happy Valentine’s day !!

Read Also :-

हेल्लो मेरा नाम प्रवीन कुमार है और में Technical Parveen ब्लॉग का फाउंडर हू इस ब्लॉग पर में अपने अनुभव आपके साथ शेयर करता हू जोकि आपके जीवन में आपकी कुछ हेल्प कर सके आशा करता हु आपको हमारा ब्लॉग पसंद आये गा धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here