फादर्स डे क्यों मनाया जाता है फादर्स डे के पीछे का इतिहास क्या है?

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे फादर्स डे क्यों मनाया जाता है और सबसे पहले फादर्स डे कब मनाया गया था फादर्स डे कब है फादर्स डे का इतिहास फादर्स का इतिहास क्या है आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में मिल जाएंगे जानने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक पूरा पढ़िए तो फिर चलिए शुरू करते हैं जान लेते हैं कि फादर्स डे क्यों मनाते हैं फादर्स डे के पीछे का इतिहास क्या है.

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है ?

फादर्स डे स्पेशल पापा के लिए होता है जो कि पापा के लिए एक स्पेशल दिन होता है जिस दिन हम अपने पापा को खुश करने की कोशिश करते हैं जैसे कि आपको पता है फादर हमेशा अपने बच्चों को पढ़ाने लिखाने में अपनी पूरी जिंदगी निकाल देता है.

वह अपनी तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता है इसीलिए यह फादर्स डे मनाया जाता है इस के दौरान बच्चे अपने पापा को कुछ स्पेशल गिफ्ट करते हैं यह दिन जून के महीने में तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे विश्व भर में बड़े ही प्यार से मनाया जाता है.

फादर्स डे कब है?

वैसे तो विश्व भर में अलग-अलग दिनों को फादर्स डे मनाया जाता है लेकिन भारत अमेरिका और भी ऐसे ही देशों में जून के महीने में तीसरे रविवार को मनाया जाता है इस बार भारत में 16 जून को फादर्स डे मनाया जाएगा.

फादर्स डे का इतिहास। history of fathers day in hindi

वैसे तो फादर्स डे मनाने के पीछे कई कहानियां है लेकिन हम यहां पर आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैं जो की बहुत ही फेमस कहानी है फादर्स डे को मनाने के पीछे तो फिर चलिए जानते हैं उस कहानी को.

पहली बार फादर्स डे अमेरिका में मनाया गया था 19 जून 1910 को Ms. sonora smart dodd के पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया गया था sonora के पिता William’s snart गृह युद्ध अनुभवी थे.

उनकी पत्नी की मृत्यु उनके छटे बच्चे के जन्म के बाद हो गई थी और तत्पश्चात उन्होंने अपने बच्चों को खुद ही पाला था sonora चाहती थी कि उनके पिता की मृत्यु 5 जून को हुई थी.

5 जून  के दिन को की फादर्स डे के रूप में मनाया जाए दोस्तों ऐसी ही और भी कई कहानियां हैं फादर्स डे के मनाने के पीछे लेकिन सबसे फेमस कहानी यही है.

फादर्स डे सबसे पहले कब और कहां मनाया गया था

फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमेट में 5 जुलाई 1960 को मनाया गया था पहली बार.

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है

दोस्तों फादर्स डे स्पेशल फादर के लिए स्पेशल दिन होता है जहां पर उनकी कुर्बानियों के लिए उन्हें बच्चों द्वारा धन्यवाद के रूप में उपहार दिया जाता है या फिर यूं कह लीजिए दिन स्पेशल फादर के लिए होता है जहां पर बच्चे फादर के लिए कुछ स्पेशल करते हैं जिससे फादर खुश हो जाए.

निष्कर्ष : –

आशा करते हैं आपको पता चल गया होगा कि फादर्स डे क्यों मनाते हैं फादर्स डे के पीछे क्या इतिहास है फादर्स डे कब मनाया जाता है अगर आपको किसी प्रकार का प्रशन हम से पूछना है तो आप हमें कॉमेंट्स दोबारा बता सकते हैं आज के लिए इतना ही धन्यवाद हैप्पी फादर्स डे।

दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ….

Summary
Review Date
Reviewed Item
Good
Author Rating
51star1star1star1star1star

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here