गूगल में रैंक करने का आसान तरीका। How To Rank Website in Hindi

How to rank website in Hindi ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे करे जी दोस्तों ये सवाल हर एक न्यू ब्लॉगर का होता है जब मुझे भी नहीं पता था की अपनी वेबसाइट ब्लॉग को हम गूगल में कैसे रैंक करे तब मेरे लिए भी ये बहुत बड़ी बात थी।

लेकिन जब पता चला तो लगा की खोदा पहाड़ और निकला चूहा वो काम हुवा जी दोस्तों न्यू ब्लॉगर SEO SEO करते रहते है और ऐसे ही एक से दो साल निकाल देते है।

दोस्तों इस आर्टिकल में आपको जो बताने वाला हूँ वो SEO यांनी search engine optimization का निचोड़ होने वाला है और में दावे के साथ कहता हूँ ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आप SEO के पीछे भागना छोड़ दो गे।

 How To Rank Website On Google First Page in Hindi तो फिर चलिए सरु करते है जानते है SEO हमे कैसे करना है जिस से हमारी वेबसाइट भी गूगल के पहले पेज में आ सके।

गूगल में अपनी वेबसाइट ब्लॉग को कैसे रैंक करे। how to rank website in hindi 

How To Rank Website in Hindi

सबसे पहले तो आप ब्लॉग्गिंग को समझे की ब्लॉग्गिंग क्या होता है दोस्तों ब्लॉग्गिंग के जरिये हम लोगो तक कंटेंट पहुंचते है अगर हमारी वेबसाइट ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट ही नहीं होगा तो हमारी वेबसाइट कैसे रैंक हो सकती है।

यहाँ मेरे कहने का मतलब है की आप अपने ब्लॉग पर original आर्टिकल लिखिए कही से भी कॉपी पेस्ट न करिये अगर आप ऐसा करते है तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग नहीं है आप कितनी भी कोशिश करो आपका ब्लॉग रैंक नहीं होगा।

क्योकि गूगल उन ही ब्लॉग को ऊपर दिखता है जिन में original आर्टिकल्स होते है। और जिस से यूजर को उस की जरूरत की जानकारी मिल सके सबसे पहला काम है आपका अपने ब्लॉग पर original article लिखिए।

ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे करे। blog ko rank kaise kare

दोस्तों अब में आपको setup by setup बताता हूँ अगर आपको अपने ब्लॉग को जल्दी और लम्बे टाइम तक रैंक कराना है तो आपको क्या क्या करना पड़े गा।

ब्लॉग को डॉट कॉम डोमेन के साथ शरू करे

जी दोस्तों आपको ये basic लग सकता है  लेकिन ये जितना आसान लग रहा है उतना ही impotent है आपके ब्लॉग के लिए जितना हो सके अपने ब्लॉग के टॉपिक से मिलता जुलता डोमेन ख़रीदे कई क्या करते है।

.xyz, online, website, 000 जैसे डोमेन को खरीद लेते है आप ऐसा बिलकुल भी न करे आप सिर्फ .com, .net, org डोमेन के साथ ही ब्लॉग बनाये।

बेस्ट प्लेटफार्म चुने

जी दोस्तों हमारे पास ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने के लिए दो प्लेटफार्म मावजुद होते है एक वर्डप्रेस और दूसरा ब्लॉगर आप अपने हिसाब से कोई भी चुन सकते है अगर आप मुझसे पूछो तो में आपको वर्डप्रेस के लिए कहु गा क्यों की इस में आपको मन चाहे चेंजिंग करने की आजादी होती है।

और गूगल भी पसंद करता है वर्डप्रेस ब्लॉग को जोकि जल्दी रैंक होते है।

अच्छे से ON page SEO  optimization  करे ब्लॉग को

जी दोस्तों जब भी आप अपने ब्लॉग को create करो तो अच्छे से keywords add करे और seo के लिए yost Plugin का यूज़ करे जोकि काफी पॉपुलर है। जोकि आपकी काफी हेल्प करे गा रैंकिंग पाने में।

Search engine Webmasters में साइट मैप submit करे

हाँ दोस्तों जब आपकी वेबसाइट ready हो जाये तो आप अपनी वेबसाइट का XML Sitemap सर्च engine के webmasters में जरूर से सबमिट करे जिस से आपके ब्लॉग को सर्च इंजन अपने रिजल्ट में दिखा पाये।

Daily पोस्ट पब्लिश करे

जी दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग पर जल्दी से सर्च इंजन से ट्रैफिक लाना चाहते हो तो आप डेली पोस्ट पब्लिश करे इस से आपके डोमेन का DA और PA बढे गा जिस से आपके ब्लॉग पर गूगल का ट्रस्ट बढे गा और आपको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिले गा।

डेली पोस्ट पब्लिश करने के चाकर में आप अपनी क्वालिटी को ख़राब न करे हमेसा useful article ही पब्लिश करे।

पोस्ट का on page SEO अच्छे से करे

दोस्तों आप अपनी हर पोस्ट को ON Page  SEO अच्छे से करे जी दोस्तों अगर आप On Page SEO अच्छे से करो गे तो कुछ टाइम बाद आपको अपने आप सर्च इंजन से ट्रैफिक आने लग जाता है क्योकि कुछ टाइम बाद आपकी पोस्ट अपने आप रैंक होने लग जाती है।

Off Page SEO भी करे

Off page SEO

दोस्तों न्यू ब्लॉगर Off Page SEO को बहुत ही हार्ड मानते है जोकि बिलकुल नहीं है अगर आप कंटेंट अच्छा लिखते हो और On Page SEO सही से करते हो तो कुछ टाइम बाद आपका पोस्ट automatic रैंक करने लग जाते है।

कंटेंट को छोड़ कर न्यू bloggers backlinks बनाने के पीछे पड़ जाते है दोस्तों मानता हूँ की backlinks हमारे ब्लॉग के लिए जरुरी होते है लेकिन इतने भी नहीं होते है की आप सब कुछ छोड़ कर backlinks बनाने के पीछे पड़ जाव।

अगर आप backlink बनाना चाहते है तो सिर्फ गेस्ट पोस्ट करिये और दूसरे ब्लोग्स अपने टॉपिक से related पर अच्छे कमेंट करे जिस से आपको backlinks मिले गे।

और एक बात किसी ब्लॉग पर backlinks बनाने से पहले आप DA, PA और spam score जरूर चेक कर ले। जिस से आपको भविष्य में कोई भी दिकत ना हो।

समय समय पर रैंकिंग चेक करे

जी दोस्तों आप जिन keywords पर काम कर रहे हो उन की रैंकिंग चेक करते रहे जिस से आपको मोटिवेशन मिलता रहे।

निष्कर्ष 

नोट : – दोस्तों में आपको कहना चहुँ गा अगर आप इन सभी को follow करते हो तो आपको ब्लॉग्गिंग से कभी निराशा नहीं मिले गी।

आसा करता हूँ आपको ये how to rank website ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे करे जानकारी पसंद आई है ऐसी ही जानकारी रोजाना पाने के लिए आप हमे ईमेल डाल कर सब्सक्राइब कर ले जिस से आपको ताजा जानकारी आपके मेल बॉक्स में मिलती रहे और ये बिलकुल फ्री है।  और हो सके तो दोस्तों के साथ शेयर भी करे धन्यवाद।

मेरा नाम प्रवीन कुमार है मेरा इस ब्लॉग को बनाने का मकसद सिर्फ इतना है की में आप लोगो के साथ information share करू जिस से आप की कुछ हेल्प हो सके thanks you.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here