[Easy way] एकाउंट्स एंट्री करने का आसान तरीका। Journal Entries Examples in hindi

एकाउंट्स एंट्री करने का आसान तरीका। journal entries With examples

 

हेल्लो firends स्वागत है। आप का हमारे Technical Parveen blogs में हमारे पास बहुत से कमेंट आ रहे है। sir हमे कुछ जर्नल एंट्री के उदारण दीजिये आज हम आप को उदारण देने जा रहे है। एंट्रीज के तो चलिए शरू करते है।

इन आर्टिकल को भी बढे : –

आज हम आप को personal account के उदारण देगे।

Debit The recever.
Credit The Giver.

1.Give cash to ram.

राम को cash दिया।

इस transaction में real account and personal accounts प्रभावित हुवे है। जिस में कैश हमारा real accounts में आता है। ओर  Ram personal accounts के अंतर्गत आता है।

यह पर राम प्राप्त करने वाला है। और personal accounts के rules के हिसाब से पाने वाले को debit करो यहाँ पर राम का account debit होगा।

cash हमारा real accounts के अंतर्गत आता है । और rules कहता है। business से जाने वाले को credit करो। cash account credit होगा।

Entry : –

Ram  A/c   Dr. ******

To.    Cash. A/c.    ******

2. Receve Cash by Ram.

राम से पैसा प्राप्त हुवा।

इस transaction में भी दो accounts प्रभावित हुवे है। एक cash का ओर दूसरा Ram का एकाउंट। अब हमें राम से पैसा प्राप्त हुवा है। देने वाला राम है। राम का account personal accounts के अंतर्गत आता है। rules कहता है। credit the giver यानी देने वाले को credit करो। राम का account credit होगा।

दूसरी तरफ cash business में आया है। cash हमारा real accounts में आता है। rules कहता है। जो business में आये उसे debit करो। cash हमारा डेबिट होगा।

Entry : –

Cash A/c.   Dr. ******

To.  Ram.       A/c.  ******

आसा करता हूँ। आप को इस लेख से बहुत सहायता मिली होगी अगर आप ऐसी ही updats पाना चाहते है। तो अभी हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे और अपने दोस्तों के साथ share करे like करे और हमारे ब्लॉग पर Visit करते रहे। इसी के साथ आप का दिन सुबह रहे। धन्यवाद।

मेरा नाम प्रवीन कुमार है मेरा इस ब्लॉग को बनाने का मकसद सिर्फ इतना है की में आप लोगो के साथ information share करू जिस से आप की कुछ हेल्प हो सके thanks you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here