मैडिटेशन करने का आसान तरीका जोकि आप घर पर भी आसानी से कर सकते हो

ध्यान कैसे करे मैडिटेशन कैसे करे (Dhyan kaise Lagaye Meditation kaise kare) जी दोस्तों आज हम इस विषय पर ही बात करने वाले है बहुत से new मैडिटेशन करने वालो को ये प्रॉब्लम होती है उन को नहीं पता होता है की मैडिटेशन कैसे करना है इस की सही विधि क्या है आज में आपको इस के बारे में ही बताने वाला हूँ ज्यादा टाइम न लगाते हुए चलिए शरू करते है।

Meditation kya hai

मैडिटेशन कैसे करे ध्यान कैसे लगाए। Dhyan Kaise Lagaye

दोस्तों में आपको सबसे पहले कहना चाहु गा मेडिटेशन करने का कोई एक तरीका नहीं है। सब का अलग अलग तरीका होता है। जैसा आपको अच्छा लगे आप कर सकते हो but में आपको यहाँ बताने वाला हूँ की सबसे सरल तरीका क्या है जिस को follow कर के आसानी से हम ध्यान लगा सकते है।

दोस्तों में आपको एक बात बता देना चाहता हूँ जबतक आप सोचो गे मेरा ध्यान लग जाये जब तक आपका ध्यान नहीं लगे गा चाहे आप कितना भी टाइम क्यों न लगा दो। मैडिटेशन का simple ये मतलब होता है अपनी body को बिलकुल फ्री छोड़ देना किसी टाइप का प्रेसर हम अपने दिमाख पर न रखे अगर हम ऐसा कर लेते है तो हमारा ध्यान लग जाता है।

ध्यान कैसे करे बेस्ट तरीका। Dhyan Karne Ka Tarika

दोस्तों कही भी आसन लगा कर बैठ जाये वो जगह सही रहे गी जहा पर सोर सराबा नहीं हो। अगर ऐसी जगह आपके पास है तो बेस्ट है। नहीं तो कान में रुई भी डाल सकते है जिस से आपको बहार की आवाज सुनाई न दे।

simple प्लेाथी मार के बैठ जाये और 2 से 3 मिनट जोर जोर से साँस ले कुछ टाइम बाद अपने आप आपकी साँस छोटी हो जाये गी। धीरे – धीरे अपनी आँखों को भी बंद कर ले और जहा आपको आपका मन ले के जाये जाते रहे सिर्फ आप देखते रहे कुछ भी अपनी मनमानी न करे।

कुछ देर बाद आपका ध्यान अपने आप लग जाये गा। और आप ध्यान के बहुत से अनुभव करने लग जाव गे। जोकि आपके जीवन की बहुत बड़ी उपलब्धि साबित होगी।

 नोट करे :-

दोस्तों में आपको कहना चाहु हूँ गा बहुत से लोग है जिन का ध्यान जल्दी लगने लग जाता है और कुछ को टाइम भी लग सकता है। इसी लिए चिंता न करे और daily ध्यान करते रहे। एक दिन जरूर आये गा जब आपका ध्यान लग जाये गा।

आसा करते है आपको जानकारी (Dhyan Kaise Lagaye) पसंद आई होगी ऐसी ही जानकारी डेली पाने के लिए हमे ईमेल डाल कर सब्सक्राइब कर ले जिस से हर तजा अपडेट आप तक पहुँचती रहे और साथ में नोटिफिकेशन को भी allow कर दे आज के लिए इतना ही धन्यवाद !

मेरा नाम प्रवीन कुमार है मेरा इस ब्लॉग को बनाने का मकसद सिर्फ इतना है की में आप लोगो के साथ information share करू जिस से आप की कुछ हेल्प हो सके thanks you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here