राजा राममोहन राय की रोचक बाते । Raja Ram Mohan Roy Biography in Hindi

Raja Ram Mohan Roy Biography in Hindi – हेलो दोस्तों आज हम आपको राजा राममोहन राय के बारे में कुछ रोचक बातें बताने वाले हैं राजा राममोहन राय को कौन नहीं जानता जब भी सती प्रथा का जिक्र होता है तो राजा राममोहन राय को याद किया जाता है आज हम आपके साथ राजा राममोहन राय जी की जीवन से संबंधित कुछ बातें शेयर करने जा रहे हैं तो फिर चलिए शुरू करते हैं और जान लेते हैं राजा राम मोहन राय के बारे में पूछे रोचक बातें.

Raja Ram Mohan Roy in Hindi

  •  राजा राममोहन राय जी का जन्म बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ 22 मई 1772 में राधानगर गांव में हुआ.
  • दोस्तों आपको बता दें मात्र 15 वर्ष की आयु में राजा राममोहन राय जी ने एक पुस्तक लिखकर मूर्ति पूजा के विरुद्ध आवाज उठाई जिस कारण उन्हें उनके परिवार से ही निकाल दिया गया था.
  • राजाराम ईस्ट इंडिया कंपनी में 12 साल मुंशी की नौकरी की थी.
  • राजा राममोहन राय जी ने आजीवन बाल विवाह का विरोध किया है लेकिन आपको बता दें कि राजा राममोहन राय जी का खुद छोटी सी उम्र में विवाह कर दिया गया था.
  • दोस्तों राजा राम मोहन राय जी की भाभी को सती प्रथा की बलि चढ़ाया गया था इसको देखकर राजा राम मोहन राय जी का संकल्प और द्रढ़ हो गया सती प्रथा को मिटाने के लिए.
  • 2004 में एक बंगाल में सर्वे कराया गया जिसमें बंगाल के सभी महान व्यक्तियों की सूची में राजा राममोहन राय जी का दसवां स्थान था.
  • आपको बता दें राजा राममोहन राय जी सांसारिक मोह से काफी दूर थे एक बार उनके दोस्तों ने उन्हें एक पत्र लिखा और उसमें कहा कि तुम्हारे बेटे की मौत हो गई है लेकिन कुछ देर तो थोड़े परेशान रहे लेकिन बाद में नॉर्मल होकर अपना काम करने लगे.

आशा करते हैं आपको यह राजा राम मोहन राय जी (Raja Ram Mohan Roy Biography in Hindi)के बारे में जानकारी अच्छी लगी है अगर आप ऐसी ही जानकारी पढ़ना पसंद करते हैं तो हमारे साथ बने रहिएगा क्योंकि हम आपके लिए ऐसी जानकारी लाते रहते हैं तो आज के लिए इतना ही धन्यवाद।

दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले

Read Also : –

मेरा नाम प्रवीन कुमार है मेरा इस ब्लॉग को बनाने का मकसद सिर्फ इतना है की में आप लोगो के साथ information share करू जिस से आप की कुछ हेल्प हो सके thanks you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here