Rich Dad And Poor Dad Hindi PDF Download 2020

Rich Dad And Poor Dad Hindi PDF Download 2020 – ये एक एसी बुक है जोकि आपको बताती है आप अपने जीवन में एक सफल इंसान कैसे बन सकते है.

यानि की ये बुक आपको बताती है आप अपने जीवन में पैसे को कैसे अपने लिए काम पर लगा सकते हो. लेखक का कहना है.

आमिर लोग आमिर होते जा रहे है और गरीब लोग और भी गरीब होते जा रहे है इस के पीछे क्या कारण है इस पूरी बुक में यही बताया गया है.

हम आपको यह पर Rich Dad And Poor Dad बुक की समरी आपको देने वाला हु साथ में आपको बताने वाला हु की आप Rich Dad And Poor Dad Hindi PDF Download कैसे कर सकते है.

Rich Dad And Poor Dad Hindi PDF Download 2020

Rich Dad And Poor Dad Hindi PDF Download

दोस्तों अगर आप जीवन में बुक नहीं पढ़ते है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे है अगर आप जीवन में कुच्छ extra करना चाहते है तो आपको बुक जरुर पढनी चाहिए.

सबसे अच्छी बुक पढने की सर्वात करने के लिए Rich Dad And Poor Dad book ही है. अगर आप इस बुक को पढ़ लेते हो तो आप समझ जाव गे पैसा कैसे काम करता है और आप कैसे पैसे को अपने लिए काम पर लगा सकते हो.

Rich Dad And Poor Dad Hindi Summary 

Rich Dad And Poor Dad Book दो लेखको के द्वारा लिखी गई है Robert kiyosaki, Sharon Lechter के द्वारा.

ये कहानी दो fathers की है Robert kiyosaki अपने दो डैड मानते है एक Rich Dad And Poor Dad उनके poor dad ज्यादा पढ़ लिख कर एक collage में प्रोफेसर की जॉब कर रहे है और साधारण जीवन जी रहे है.

दूसरी तरह rich dad जोकि कम पढ़े लिखे है लेकिन अच्छा पैसा कमा रहे है. 

लेखक का कहना है 95% लोग चूहा दोड में भाग रहे है और जो 5% लोग है वो अच्छा पैसा कम रहे है.

लेखक का कहना है एक समान्य आदमी अच्छा पड़ता लिखता है सिर्फ एक अच्छी नोकरी के लिए ताकि उन्हें एक नौकरी मिल सके और वो अपने जीवन को बिना किसी प्रॉब्लम के जी सके.

लेकिन लेखक का कहना है ये लोग सरकार को टैक्स देने के लिए साल में 4 से 5 महीने काम करते है. ये ज्यादा काम इसी लिए करते है ताकि इन्हें promotion मिल सके. और ये ज्यादा पैसा कमा सके.

और यही शिक्षा अपने बचो को देते है जिस के चलते वो भी जीवन भर चूहा दोड में भागते रहते है ताकि उन्हें भी अछि नोकरी मिल सके और बुडापा पेंसन भी बन सके.

गरीब लोग या फिर मध्य वर्ग के लोग पैसा कमाते है खर्च करने के लिए.

आमिर आदमी कैसे काम करते है?

लेखक कहते है आमिर आदमी अपने बचो को आमिर बनाने की शिक्षा देते है. वो जादा से ज्यादा skill सीखते है जिस से वो इनसे ज्यदा पैसा कमा सके.

लेखक के हिसाब से अगर हम एक skill में अच्छे होते है तो हम आमिर नहीं बन सकते है बल्कि हम एक नोकरी कर सकते है बस.

दूसरी तरह अगर हमे ज्यादा स्किल की जानकारी है तो हम ज्यादा बन्दे लगा कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

आमिर आदमी अगर कोई खर्च करते है तो वो पहले assets बनाते है फिर खर्च करते है चलिए ये में आपको एक example से समझाने की कोशिश करता हु.

अगर आमिर आदमी को गाढ़ी लेनी है तो वो पहले एक assets खरीदे गा जिस से वो हर महिना इतना पैसा कमा सके जिस से वो गाड़ी की क़िस्त और खर्च को सम्भाल सके.

अगर हम गरीब की बात करे तो वो liberality बना लेते है assets की जगह इसी लिए आमिर और आमिर होता है और गरीब और भी गरीब होता जाता है.

लेखक के हिसाब से एक बचे को ये कहना मन लगा कर पढ़ और अच्छी नोकरी हासिल करो तो ये खतरनाक है क्योकि स्कूल collage आपको सही ज्ञान नहीं देता है जोकि आपके काम आये गा. 

Rich Dad And Poor Dad Hindi PDF Download 

आपको बता दे legal ये बुक फ्री available नहीं है आप चाहे तो amazon से इसे खरीद सकते है लिंक में निचे दे देता हु.

अगर आप फ्री Rich Dad And Poor Dad Hindi audio सुनना चाहते है तो इस लिए हम विडियो दे रहे है इसे सुने >>>>>

निष्कर्ष 

अगर आप जीवन में कुछ बड़ा करने का सोच रहे है तो आपको books जरुर read करना चाहिए क्योकि ये हमारी सोच को बदल देती है. 

जितने भी आज के टाइम में आमिर आदमी है वो सभी बुक रीड करते है show आप भी पढ़िए और आगे बढिए.

आशा करता हु आपको ये Rich Dad And Poor Dad Hindi बहुत पसंद आई है अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे और कमेंट कर के बताये आपको ये जानकारी कैसी लगी आज के लिए इतना ही धन्यवाद!

<<इन्हें भी पढ़े>>

Leave a Comment