न्यू ब्लॉग Start करने से पहले ये बातये जरूर जान ले। Tips For New Bloggers

Tips For New Bloggers Hindi । हेल्लो दोस्तो स्वागत है आपका अपने Technical Parveen ब्लॉग में आज में आपको बताने जा रहा हूँ अगर आपको ब्लॉगिंग start करना है तो आपको किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इस पोस्ट में खुद के experience से बताने वाला हूँ। (Tips For New Bloggers in Hindi) आप इन को follow कर अपने पहले ब्लॉग को ही success बना लो गे ये मेरी guarantee है तो फिर ज्यादा टाइम न लगाते हूवे चलिये शरू करते है।

न्यू Bloggers के लिए महत्वपूर्ण जानकारी। Tips For New Bloggers Hindi

दोस्तो ये बाते आपको बहुत basic लग सकती है ये जितनी basic है उतनी ही important भी है अगर आप new ब्लॉगर है तो में आपको high recommend करू गा आप इस पोस्ट को एक बार जरूर से पढ़े ये आपकी ब्लॉगिंग को बहुत ही आसान बना देंगी।

Interest का Topic select करे

सबसे पहला और अहम् कदम होता है आपका ब्लॉग्गिंग लाइन में अगर आपने यही गलती कर दी तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है में आपको personally कहता हूँ आप अपना पहला ब्लॉग Interest के topic के साथ शरू करे।

अगर आपने यह कर लिया तो आप success की तरफ एक कदम बड़ा दोगे सोचने में जल्द बाजी न करे। और हां जब आपको ब्लॉग्गिंग लाइन में अच्छा खासा knowledge हो जाये गा तो फिर आप किसी भी topic पर अपने blogs बना सकते हो।

Tips For New Bloggers

Language को सही से select करे

दोस्तों ये हमारा दूसरा कदम होता है ब्लॉग्गिंग लाइन में आपको कहना चहुँ गा आप उस ही language का चैन करे जिस में आप आसानी के साथ लिख सको बार बार language आप change न करे। ये बात में इसी लिए आपको कह रहा हूँ जो न्यू bloggers होते है उन को कही से पता चल जाता है English Language में Adsense ज्यादा क्पक देता है।

Read Also :-

इसी लिए वो अच्छे से English न आते हुवे भी English में लिखना शरू कर देते है और कुछ टाइम बाद जब उन्हें results नहीं मिलते तो वो blogging छोड़ देते है इसी लिए में कह रहा हूँ पहला ब्लॉग आप अपनी उसी language में लिखो जिस में आप अच्छे से लिख सको हां आपको थोड़ा क्पक कम मिल सकता है में आपको बता दू इतना भी कम नहीं मिलता की आप अच्छी income ही न कर पाव। इसी लिए उसी language को चुने जिस में आप लिख सको लम्बे टाइम तक।

Domain select करे । How To Select Domain in Hindi

दोस्तों ये बहुत ही अहम् है आप domain ऐसा select करे जो आपके blog के topic से मिलता जुलता हो। new bloggers ये गलती करते है वो गलत डोमेन चुन लेते है जिस के चलते आगे जा कर उन्हें बहुत परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है। इसी लिए आप पहले पूरा सोच विचार कर ले बाद में डोमिन ख़रीदे आपके लिए बहुत अच्छा रहे गा।

सही प्लेटफॉर्म को चुने । Best Platform For Blogging in Hindi

दोस्तों हर एक new ब्लॉगर यहाँ पर गलती करता है वो फ्री के चक्र में Google के blogger को यूज़ करते है। दोस्तों में आपको कहना चहुँ गा अगर आपके पास पैसो की कमी है तो आप सस्ते वाली hosting खरीद सकते है जोकि month के Rs. 25 आपको pay करने होंगे मेरे हिसाब से month के Rs. 25 कोई भी दे सकता है।

इसी लिए आप WordPress से ही अपने ब्लॉग को start करे। क्यों की आपको एक न एक दिन blogger से WordPress पर तो आना ही है और आपको SEO में प्रॉब्लम हो सकती है इसी लिए WordPress से ही शरू करे।

दोस्तों अगर आप सीखना चाहते है तो आप blogger को use कर सकते है। लेकिन आपको blogger में बहुत सारी लिमिट होती है। इसी लिए आपको आगे चल कर दिकत हो सकती है।

अच्छी theme select करे । Best Theme For Blogging Hindi

जी दोस्तो ये बहुत महत्वपूर्ण है की आपका blog website कैसी दिखती है दोस्तों यहाँ में आपको एक बात बताना चहुँ गा किसी भी ब्लॉग में visitors सिर्फ Content Read करने आते है नाक़ी आपके blog का डिजाइन देखने इसी लिए अपने ब्लॉग को simple डिजाइन रखे आपके लिए बेस्ट रहे गा। Tips For New Bloggers Hind Me.

बहुत से न्यू bloggers के मन में बात होती है की क्या हम फ्री theme के साथ ब्लॉग्गिंग में success हो सकते है मेरा जवाब है दोस्तों बिलकुल हो सकते है जब आप अपने ब्लॉग से कुछ earning करने लगो तो आप अपने ब्लॉग के लिए Theme buy कर सकते हो।

Blog पर Regular रहे

दोस्तों में आपको ये blogging में success होने का मन्त्र बताता हूँ अगर आपको ब्लॉग्गिंग में जल्दी success होना है तो daily का एक पोस्ट जरूर पब्लिश करे आपका ब्लॉग जल्द ही गूगल में रैंक होना शरू हो जाये गा जब रैंक होगा तो ट्रैफिक आये गा जब ट्रैफिक आये गा तो income होगी।

Social Marketing करे । Social Media Blogging in Hindi

दोस्तों आज के टाइम में अगर आपको ब्लॉग्गिंग की फिल्ड में रहना है तो आपको Social साइट पर जरूर एक्टिव रहना पड़े गा। अपने ब्लॉग के नाम से सभी Social sites पर page जरूर बनाये और हर पोस्टको भी शेयर जरूर करे। वहा से आपको अच्छा ट्रैफिक भी मिले गा।

नोट :- दोस्तों अगर आपको अपने ब्लॉग को काम टाइम में success करना है तो आपको इन setups को follow करना पड़े गा आप का ब्लॉग 100% success होगा।

आसा करता हूँ आपको ये (Tips For New Bloggers Hindi) जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी ऐसी ही ब्लॉग्गिंग से सम्बंदित जानकारी पड़ना पसंद करते है तो आप Technical Parveen ब्लॉग को ईमेल डाल कर सब्सक्राइब कर ले और नोटिफिकेशन को भी allow कर दे जिस से हर तजा जानकारी आप तक पहुँच सके धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here