ब्लॉग्गिंग क्या है पूरी जानकारी। What is Blogging in Hindi

 

blogging kya hai

ब्लॉग्गिंग क्या है (What is Blogging in Hindi) हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका अपने Technical Parveen ब्लॉग में इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताने की कोशिश करू गा की ब्लॉग्गिंग क्या है और लोग इस को क्यों करते है और हमे ये क्यों करनी चाहिए।

जितनी भी बाते में बताने वाला हूँ वो सारी की सारी मेरे अनुभव से होने वाली है इस लिए इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़िए गा। अगर आप को इन बातो का पता चल गया तो आप ब्लॉग्गिंग में जल्दी से career बना पाँव गे।

दोस्तों बहुत सारे लोग ये मानते है की अगर हम अपना एक ब्लॉग बना लेंगे तो हम महीने का लाखो रूपया कमा लगे ये बात सच भी है और जूठ भी है दोस्त बात जूठ तो इस लिए है की लोगो को मानना है की हम एक ब्लॉग बना लेंगे।

और पहले दिन से ही हम लाखो रूपया कमाने लगे गे दोस्तों ये बात सरा सर जूथ है अगर आप न्यू ब्लॉग्गिंग में है तो आपको ब्लॉग्गिंग को जानना होगा बहुत कुछ सीखना होगा इस में टाइम लगता है। दोस्तों में आपको एक सलहा देना चहुँ गा अगर आप ब्लॉग्गिंग में आना चाहते है तो पहले थोड़ा सिख कर ही स्टार्ट करे।

ये बात में आपको इस लिए कह रहा हूँ आज के टाइम में competition काफी बढ़ गया है इसी लिए आपको ब्लॉग्गिंग में आने से पहले थोड़ा सीखना और रिसर्च करना चाहिए में नहीं चाहता आप ब्लॉग्गिंग से निराश हो इसी लिए कह रहा हूँ पूरी तयारी के साथ शरू करे।

रही बात सच की ये भी बिलकुल सच है ब्लॉग्गिंग से भी एक व्यापार की तरह महीने का लाखो कमाया जा सकता है लेकिन इस के लिए आपको मेहनत भी करनी होगी आप ये बात तो जानते ही होंगे की पैसा कमाना इतना आसान नहीं है अगर आप hard work के साथ थोड़ा smart work भी करो गे तो पैसा कमाना आसान भी है।

ब्लॉग्गिंग क्या है। Blogging kya hai

दोस्तों ब्लॉग्गिंग एक प्रकार से बुक लिखने के जैसी होती है जी दोस्तों फर्क सिर्फ इतना है की आप बुक को offline लिखते हो और Blog आप online लिखते हो। जिस से आपका लेख दुनियाँ भर के लोग पढ़ते है।

ब्लॉग्गिंग से कैसे कमा सकते है। blog se kitne paise milte hai

दोस्तों अगर कोई भी बंदा किसी काम को शरू करना चाहता है तो ये जरूर से जानना चाहे गा की उस काम से में महीने का कितना कमा सकता हूँ दोस्तों जैसे व्यापार की कमाने की कोई सिमा नहीं होती है जितना ज्यादा मेहनत करते है।

उतना ज्यादा पैसा हम कमाते है उसी प्रकार से ब्लॉग्गिंग भी व्यापार ही है इस की पैसे कमाने की भी कोई सिमा नहीं है आप महीने का लाखो रूपया कमा सकते है।  बस जरूरत आपको मेहनत करने की है।

बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जोकि महीने का 30 लाख से 40 लाख कमाते है जैसे की भारतीय ब्लॉगर हर्ष अग्रवाल है और भी बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जोकि महीने का लाखो कमाते है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके। blogging se paise kamane ka tarika

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जैसे Advertisement, Affiliate marketing, sponsor content etc. ये मुख्य होते है वैसे तो और भी बहुत से प्रकार से आप कमा है। एक – एक कर के समझाने की कोशिश करता हूँ।

Advertisement अर्थात विज्ञापन जी दोस्तों आप अपने ब्लॉग पर Advertisement दिखा कर कमा सकते हो जोकि इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जोकि हमे Advertisement लाने के पैसे देती है जोकि सबसे महसूर गूगल एडसेंसे और मीडिया डॉट नेट है।

दोस्तों एडसेंसे द्वारा दी गई एड्स पर जब कोई विजिटर क्लिक करता है तो हमे पैसा मिलता है और जब हमारे एडसेंसे अकाउंट में $100 हो जाते है तो हमे डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसा भेज देता है।

ऐसे ही मीडिया डॉट नेट हमे एड्स इम्प्रेसन के पैसे देता है जोकि 1000 इम्प्रेसन पर हमे 3 से 5 डॉलर देता है ये एड्स नेटवर्क काफी पॉपुलर है ऐसे ही और भी बहुत सारे एड्स नेटवर्क इंटरनेट पर उपलब्ध है।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमा सकते है दोस्तों इस के अंदर आपको प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना होता है जब भी आपके द्वारा कोई प्रोडक्ट्स को खरीदता है तो आपको commission मिलता है बहुत सारी कंपनी तो आपको पर सेल 30 से 40 डॉलर्स भी देती है।

बहुत सारे ब्लॉगर तो सिर्फ Affiliate marketing से ही कमाते है लाखो रुपये ये भी काफी अच्छा तरीका है ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का।

sponsor content से कैसे कमा सकते है दोस्तों इस के अंदर आपको कुछ कंपनी अपने बारे में पैसे देके लिखवाती है और आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हो जिस से आपको वो पैसा देती है जिस से उन का ब्रैंड ग्रो होता है।

ब्लॉग कैसे शरू करे। blog kaise banaye

ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी भी coding या फिर html की जानकारी की जरूरत नहीं है और ना ही कोई qualification की जरूरत है बस आपको basic computer और blogging में इंट्रेस्ट होना चाहिए तो आप ब्लॉग शरू कर सकते है।

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास दो पॉपुलर प्लेटफार्म होते है गूगल का ब्लॉगर और वर्डप्रेस इन में से जो भी आपको अच्छा लगे आप उस के साथ शरू कर सकते है।

ब्लॉगर बेस्ट है या फिर वर्डप्रेस । Blogger Vs WordPress In Hindi

blogger vs WordPress in hindi

 

दोस्तों में आपको बताना चाहु गा जितने भी मोस्ट पॉपुलर ब्लॉग है वो सारे के सारे ब्लॉग वर्डप्रेस पर बने है इस का एक मुख्य कारण है की वर्डप्रेस एक open source प्लेटफार्म है जिस पर आपको आजादी होती है मन चाहे चेंजिंग करने की।

सबसे बड़ा कारन यही है पॉपुलर ब्लॉग को वर्डप्रेस पर बनाने का वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको खुद का डोमेन (Domain) और होस्टिंग (Hosting) खरीदनी होती है। जबकि हमे ब्लॉगर पर सब फ्री में मिल जाता है लाइफ टाइम के लिए।

लेकिन हम पुरे तरह से मालिक नहीं होते है ब्लॉगर ब्लॉग के क्योकि वो गूगल का प्लेटफार्म है जब चाहे गूगल हमारे ब्लॉग को delete कर सकता है इसी लिए में आपसे कहना चाहु गा आप वर्डप्रेस से ही शरू करे।

ब्लॉग को जल्दी कामयाब कैसे बना सकते है

ये सभी ब्लॉगर की समस्या होती है इसी लिए मेने ये टॉपिक भी इस में डाला है दोस्तों अगर आपको अपने ब्लॉग को जल्दी से ग्रो करना है तो  आपको अपने ब्लॉग पर क्वालिटी पोस्ट पब्लिश करना है और साथ में SEO पर भी ध्यान देना है।

ट्रैफिक बढाने के लिए social साइट का भी यूज़ करना है और रेगुलर पोस्ट अपने टॉपिक से related करना है अगर आप ये सब कर लेते हो तो आपको मेरे हिसाब से मुश्किल से 3 से 6 month में अच्छा results दिखना शरू हो जाये गा।

ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे। blog post kaise likhe

दोस्तों ये प्रशन हर ब्लॉगर के मन में आता है लेकिन अगर आपने अपना ब्लॉग अपने interest के topic में बनाया है तो आपको दिकत नहीं आये गी। फिर भी में आपको कुछ टिप्स देना चाहु गा जिस टॉपिक पर आप पोस्ट लिखना चाहते हो।

उसे गूगल में टाइप करो और उस से Related आर्टिकल पढ़ो वहा से आईडिया लो और उन से अच्छा लिखने की कोशिश करो अगर आप ऐसा कर लेते हो तो आपको ज्यादा टाइम नहीं लगे गा पॉपुलर होने में।

दूसरा अपने पोस्ट से related यूट्यूब पर videos भी देखो वहा से भी कुछ नया सिख कर अपने पोस्ट में डालो तो आपके पोस्ट की क्वालिटी और बढ़ जाये गई गी जिस से आपको गूगल में टॉप पर रैंक करने में ज्यादा टाइम नहीं लगे गा।

ब्लॉग्गिंग में लोग फ़ैल क्यों होते है ?

Why do Most Bloggers Fail in hindi

 

दोस्तों इस के बारे में न्यू ब्लॉगर को जरूर पता होना चाहिए जिस से वो ऐसी गलतिया करने से बचे और उन को ब्लॉग्गिंग carrier में कोई भी परेशानियों का सामना ना करना पड़े तो में आपको वो गलतिया बताता हूँ। 

  1. अच्छा डोमेन न चुनना दोस्तों ये जितना basic आपको लगता है ये उतना ही impotent है आप अपने डोमेन को खरीदने में जल्द बाजी बिलकुल भी न करे क्यों की आपको बाद में बहुत दिकत आ सकती है ज्यादा तर लोग एक साल तो डोमेन चेंज करने में ही निकाल देते है इसी लिए कहता हूँ सबसे पहले रिसर्च करे बाद में ही डोमेन ख़रीदे। 
  2. गलत प्लेटफार्म को चुनना जी दोस्तों बहुत से गलती क्या करते है वो फ्री के चक्र में ब्लॉगर से स्टार्ट करते है और उन का मानना होता है जितने भी बड़े ब्लॉगर है उन्होंने भी तो ब्लॉगर से स्टार्ट किया था बाद में ही तो वर्डप्रेस पर sift किया था। दोस्तों दोस्तों आप उन की गलतियों से सीखो न की उन जैसी गलती तुम भी करो आप इस बात को थोड़ा ध्यान से सोचिये गा बाद में उन्होंने क्यों वर्डप्रेस पर sift किया था तो आपको पता चले गा इसी लिए में कहता हूँ अगर आप ब्लॉग्गिंग को आगे चल कर career बनाना चाहते हो तो आप वर्डप्रेस पर ही सरु से काम करे। 
  3. इंट्रेस्ट का टॉपिक न चुनना जी दोस्तों ये इतनी भयंकर गलती है जोकि आपके सारे blogging carrier को बर्बाद कर सकती है आप पहला ब्लॉग अपना अपने इंट्रेस्ट से बनाइये गा जिस में आप ज्यादा अच्छा और ज्यादा टाइम तक लिख सको। ज्यादा तर क्या करते है देखा देखि टॉपिक select कर लेते है जिस में उन का कोई भी इंट्रेस्ट नहीं है और एक दिन के बाद उन का जोस कम हो जाता है और वो ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है इसी लिए टॉपिक ध्यान से चुनिए गा। 
  4. multi ब्लॉग पर काम करना 99% न्यू ब्लॉगर ये काम करते है वो बना तो लेते है बाद में वो किसी ब्लॉग को टाइम नहीं दे पाते है जिस कारण उन को फैलियर का सामना करना पड़ता है इसी लिए multi ब्लॉग न बनाये सिर्फ एक ब्लॉग पर ही काम करे जब आपको अच्छे से ब्लॉग्गिंग की जानकारी हो जाये तो आप multi ब्लॉग पर काम कर सकते है। 
  5. multi topic पर काम करना जी दोस्तों ये भी एक बहुत बड़ी मिस्टेक है न्यू ब्लॉगर की में आपको बताना चाहु गा आज के टाइम में blogging में competition ज्यादा हो गया है इसी लिए आप as a fresher multi ब्लॉग को  नहीं कामयाब कर पाँव गे इस लिए आप single topic ही पकडे और उसे न छोड़िये गा। 
निष्कर्ष
Finally आपको कहना चहुँ गा इस पोस्ट में मेने एक एक वर्ड अपने अनुभव से लिखा है अगर आप ब्लॉग्गिंग को अच्छे से करना चाहते हो तो इन टॉपिक को miss मत करना आपको ब्लॉग्गिंग में कामयाबी जरूर से मिले गी।
आसा करता हूँ आपको ये ब्लॉग्गिंग क्या है। what is blogging in hindi जानकारी आपको पसंद आई है ऐसी ही ब्लॉग्गिंग से सम्बंदित जानकारी जानने के लिए आप हमारे साथ बने रहिये गा क्योकि हमारे ब्लॉग पर सिर्फ और सिर्फ ब्लॉग्गिंग से सम्बंदित जानकारी पब्लिश की जाती है और जितने भी आपको लेख मिले गे वो मेरे अनुभव के होंगे।  तो दोस्तों अगर आपको जानकारी पसंद आई तो प्लीज दोस्तों के साथ share जरूर करना और कोई प्रशन है तो कमेंट करना आपको जरूर उतर मिले गा धन्यवाद। 
Mr. Parveen kumar

Mr. Parveen kumar

मेरा नाम प्रवीन कुमार है मेरा इस ब्लॉग को बनाने का मकसद सिर्फ इतना है की में आप लोगो के साथ information share करू जिस से आप की कुछ हेल्प हो सके thanks you.

More Posts

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bitnami